राजस्थान ई- श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना क्या है ?

       


          राजस्थान ई -श्रमिक कार्ड  छात्रवृत्ति योजना 

नमस्कार दोस्तो , आज हम आपके लिए एक और सरकारी योजना लेकर आए है दोस्तो आज कल बहुत सी योजनाएं सरकार द्धारा निकली जा रही है लेकिन कुछ योजना का नाम तो किससे को पता भी नही है तो आप हमारी वेबसाइट पर आ गई हो अब कोई बात नही आज आपको ई श्रमिक कार्ड के बारे में बताएंगे और भी सरकारी योजना के बारे में भी आपको विस्तार से बताएंगे अब आपको हमारी वेबसाइट पर आकर लेख को पढ़कर निर्देश अनुसार काम करना है तो दोस्तो इस फ्री योजना का लाभ उठाने के लिए जल्दी से बिना समय गंवाए चलो चलते है देखते ई श्रमिक कार्ड के बारे में देखते है और इस छात्रवृत्ति योजना के बारे में जानने के लिए चलते है ।

  


1. ई - श्रमिक कार्ड योजना क्या है ?

• यह योजना केद्र सरकार ने गरीबों तथा असंगति क्षेत्रों मेंरहने वाले लोगो के लिए चालू की गई।

• सरकार ने यह योजना से 38 करोड़ असंगति मजदूरों और गरीबों का एक डाटा बेस तैयार किया जिसके तहत एक अंको का एक कार्ड दिया जायेगा जिसमे उनके कार्य के बारे में तथा उनके परिवार से सम्बंधित सारी जानकारियां दिया जायेगा।

• इन सभी जानकारियां से सरकार को उनके बारे में सभी जानकारियां पा कर उनको सभी योजनाओं की जानकारियां दे सके ।

✰ दोस्तो , अगर आपको ई श्रमिक कार्ड के बारे में  और जानना है तो हमारी jsb वेबसाइट के मेनू के जाकर सरकारी योजना के अंदर ई श्रमिक कार्ड क्या है? , वाली पोस्ट को देखे , इससे आपको इस योजना के बारे में सही से पता लग जायेगा ।


2. ई- श्रमिक छात्रवृत्ति योजना क्या है? 

• ई - श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना की शुरुवात भारत सरकार द्धारा 2022 में इसकी शुरुवात की गई। इसके तहत गरीब तथा असंगति क्षेत्रो में रहने वाले मजदूरों द्धारा ई श्रमिक कार्ड के साथ लाभ उठा सकते है।

• इस योजना के तहत पड़ने वाले बच्चों को 4000 हजार से 35000 हजार तक की छात्रवृत्ति दी जाती है , जिससे आप किसी भी निजी या सरकारी स्कूल में अच्छी तरह अपनी पढ़ाई को आगे बता सके ।


3. ई - श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता कोन कोन सी है?

• ई - श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना के लिए आप में निम्न योगताय होना आवश्यक है , आप तभी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे । तो आइए चले योगताय देखते है।

✓ आवेदक के माता - पिता कम से कम 3 वर्ष तक मजदूरी करनी होनी चाहिए।

✓ उनका श्रम विभाग में पंजीकरण और श्रम कार्ड होना चाहिए।

✓ आवेदन कर्ता की वार्षिक आय 120000 होनी चाहिए।

✓ आवेदक कर्ता अन्य किसी स्त्रोत से किसी भी योजना का छात्रवृत्ति नहीं ले रहा हो ।

✰ इस प्रकार आप ई- श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा सकते है, और आप भी ई - श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना की यह पात्रता आप में आवश्यक होनी चाहिए।


4. ई -श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना के आवेदन के लिए कोन कोन से दस्तावेज आवश्यक है?

✰ आवेदन कर्ता के पास आवेदन के लिए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है ,अगर आपके पास यह दस्तावेज होंगे तभी आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

✓ आधार कार्ड

✓ श्रमिक कार्ड

✓ पासफोर्ट साइज फोटो

✓ आय प्रमाण पत्र (घर के सदस्य में से मुखिया के नाम का )

✓ आवेदन कर्ता का स्कूल प्रमाण पत्र

✓ जनाधार कार्ड 

✓ राशन कार्ड


5. ई श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना में रजिस्टर कैसे करे?

✰ दोस्तो आप ई श्रमिक कार्ड का आवेदन ऑफलाइन यानी के किसी भी ई मित्र किस्योको पर जाकर आवेदन कर सकते है या फिर आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर कर सकते है, हम आपको बताते है की आप घर बैठे बैठे कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है तो चलो देखते कैसे आवेदन करे आइए 

✓ सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसका लिंक आपको नीचे दिया गया उस पर क्लिक करके आप होमपेज पर आ जायेंगे ।

✓ उसके बाद आपको लेबर की योजना दिखाई देगी उस पर क्लिक करना है ।

✓ क्लिक करने के बाद आपको चार ऑप्शन मिलेंगे उन चार ऑप्शन के अंदर आपको यह से आप अपने क्षेत्र के बारे में और न्यू रजिस्टर भी कर सकते है 

✓ इस प्रकार आप ई श्रमिक कार्ड योजना के अंदर रजिस्टर कर सकते है।

 आधिकारिक वेबसाइट - https://jansoochna.rajasthan.gov.in/


 6.ई श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना के तहत दी जाने वाली राशि कितनी है ?

• दोस्तो आपको ई श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना के तहत को भी राशि दी जाएगी उसकी सूची हम आपको नीचे से रहे है यह राशि आपको सीधे आपके अकाउंट में श्रम विभाग के द्धारा डाली जाएगी। आपको सबसे पहले बताते है की आपको आपकी कक्षा के अनुसार यानी की कौन सी कक्षा के कितने राशि मिलेगी । 



✰ दोस्तो कुछ मेधावी छात्रों के लिए नकद पुरस्कार भी दिया जायेगा 
       




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ